पीला फूल

पीला फूल एक बार एक बगीचे में बहुत सुन्दर फूल खिले थे। सभी फूलों से बहुत अच्छी महक आ रही थी। मौसम बहुत सुन्दर था, हल्की-हल्की धूप थी और हवा चल रही थी।

पेड़ों पर चिड़ियाँ चहचहा कर अपनी ख़ुशी का इज़हार कर रही थीं। लग रहा था जैसे सारा वातावरण ही मस्ती के मूड में है। तभी वहाँ शोर करते हुए बच्चों की टोली आ गई।

वे लोग पिकनिक मनाने आए थे लेकिन बेचारे फूलों का हाल बुरा था क्योंकि बच्चे अक्सर फूलों को तोड़ देते हैं। फूल अपनी भाषा में चिल्लाते हैं, “बचाओ बचाओ, हमें इन बच्चों से बचाओ” लेकिन उन बेज़ुबान फूलों की बात कोई नहीं सुनता।

रीना और मीना फूल तोड़ने के लिए दौड़े तभी फूल आपस में अपनी भाषा में बोलने लगे, “अरे ये शैतान बच्चे यहाँ क्यों आ गए। हे भगवान! इन्हें कहीं और भेज दो। ” तभी राधा भी खेलते हुए फूलों के बीच आ गई और उसने एक पीले फूल को देखा।

पीला फूल बहुत सुन्दर था लेकिन राधा को देखते ही वह डरके मुरझाने लगा। राधा को वह पीला फूल बहुत अच्छा लगा। उसने जैसे ही फूल की ओर अपना हाथ बढ़ाया फूल की एक पत्ती गिर गई।

राधा ने पत्ती अपनी जेब में रख ली और फूल से बोली, “मुझे माफ़ कर दो अब मैं कभी फूल नहीं तोड़ूँगी। ” पीला फूल जैसे फिर खिल गया और हवा में लहराने लगा।

तभी माँ की आवाज़ आई, ” बच्चों खाना खा लो और फूल को मत तोड़ना” सारे बच्चे फूल छोड़कर खाने की तरफ़ भागे। तब सभी फूलों ने चैन की सांस ली।

Glossary Yellow flower

फूल खिलना –flower bloom

महक (f.) –fragrance

धूप (f.)- Sunlight

चिड़ियाँ चहचहा –bird chirping

इज़हार –to express

वातावरण (m.)- Environment

शोर करना – to make noise

टोली (f)- group

भाषा (f.)- Language

बेज़ुबान – dumb/the one cannot speak

शैतान –naughty

पत्ती – leaf

जेब(f)- pocket

Verbs

चलना- to walk

आना – to come

तोड़ना – to pluck

चिल्लाना –to shout

बचाना – to save

सुनना – to listen

दौड़ना – to run

बोलना – to speak

भेजना – to send

देखना – to see/watch

मुरझाना- shrink/fade away

बढ़ाना – to extend

गिरना – to fell down

रखना – to keep

लहराना – billow

You may also like...